INDIA Blogger

Saturday, April 18, 2009

"इंटरनेशनल प्लेयर लीग"

कल रात जब मै घर पहुँचा तो देखा मेरा कैमरा सोफे पे बैठा टीवी देख रहा था । मैंने घर वालों से पूछा की ये कब आया तो उन्होंने मुझे बताया की ये तो दोपहर को ही आ गया था



कुछ देर बाद मैंने उससे पूछा ........तुझे तो मैंने "इंडियन प्रेमेयर लीग" को कवर करने साऊथ अफ्रीका भेजा था न फ़िर तो वापस क्यों चला आया ......वो बोला -मैंने अच्छा किया जो चला आया वहां रहता तो मै अपने आप को रोक नही पाटा । मैंने उससे पूछा ऐसा क्या हो गया। उसने कहा.................

इंडियन प्रीमीयर लीग के कमिश्नर ललित मोदी ने इस के पहले सत्र की शुरुआत पर कहा था की ये लीग भारत के उन युवाओं को मौका देने के लिए है जो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन सही से नही कर पाते । इसके द्वारा वो युवाओ को मौका देना चाहते थे । ताकि हमारे देश को एक मज़बूत टीम मिल सके ...........लेकिन क्या हुआ ,राजस्थान रोयल्स ने अपने ८ इंडियन खिलाडयों को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया .जिसमे हमारे राज्य का क्रिकेट कैप्टन मोहमद कैफ भी शामिल है । वही उनकी देखी - देखा किंग्स ११ पंजाब ने भी अपने ४ युवा खिलाड़ियों को बाहर निकाल दिया । मुझे इस बात का बड़ा दुःख हुआ और मैं वापस आगया । .........

खैर मेरा कैमरा तो हमेशा ही कुछ न कुछ बोलता रहता है । लेकिन उसने आज एक बहुत अहम् मुद्दा उठाया है ...आप ख़ुद सोचिये क्या विदेशों में होने वाले काउंटी क्रिकेट में विदेशी कैप्टन होते है ...आप ख़ुद कहेंगे नही । तो फिर भारत की प्रीमियर लीग में शामिल ८ टीमो में ५ के कप्तान विदेशी क्यों ? क्या कभी सचिन या फिर द्रविड़ को किसी काउंटी क्लब ने कैप्टन नियुक्त किया है नही न तो फिर हमारे देश में ऐसा क्यों ? क्या हम आज भी उनके गुलाम है ........शायद इस बात से तो यही लगता है ।

अगर ऐसा ही होता रहा तो युवा वर्ग इससे भी किनारा कर लेगा ,और फ़िर वही समस्या सामने आएगी जो पहले थी । प्लेयर अपने घरों और गली क्रिकेट में अपना दम तोड़ देंगे । फिर खिलाड़ियों के चयन में सौदेबाजी शुरू हो जायेगी ............


तो ललित जी सचेत हो जाइये कल को ऐसा न हो की आपकी इंडियन प्रिमेयर लीग धीरे धीरे इंडियन प्लेयर लीग,इंडियन पैसा लीग , इंडियन परदेसी लीग होने के बाद अब ......"इंटरनेशनल प्लेयर लीग "न बन के रह जाए .........वरना न आप को दर्शक मिलेगा और नही पैसा ।

तो फिर सोचना शुरू कीजीये अभी ..................

5 comments:

डॉ. मनोज मिश्र said...

सुंदर पोस्ट है ,लिखते चलो .

kashif said...

shabash bahot achchha hai

kashif said...

aise hi likhte raho

Harsh said...

bahut achcha likah hai.. modi par achcha nisana sadha hai...........

Babli said...

आप का ब्लोग मुझे बहुत अच्छा लगा और आपने बहुत ही सुन्दर लिखा है ! मेरे ब्लोग मे आपका स्वागत है !